Skip to main content

चित्रकथा - 63: अभिनेता राज किशोर को श्रद्धांजलि

अंक - 63

अभिनेता राज किशोर को श्रद्धांजलि

नहीं रहे ’पड़ोसन’ के ’लाहौरी’





फ़िल्म जगत के जानेमाने चरित्र अभिनेता राज किशोर जी का 6 अप्रैल 2018 को 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने बहुत सी फ़िल्मों में छोटी पर यादगार भूमिकाएँ निभाई हैं। यह अफ़सोसजनक बात है कि आज उनके जाने के बाद अधिकांश लोगों ने केवल ’पड़ोसन’ और ’शोले’ के साथ उनके नाम को जोड़ा जबकि उनके द्वारा अभिनीत फ़िल्मों की सूची बहुत लम्बी है। 1949 से 1997 के बीच राज किशोर जी ने 90 से अधिक फ़िल्मों में अभिनय किया है। आइए आज ’चित्रकथा’ में हम एक नज़र डालें राज किशोर अभिनीत फ़िल्मों पर, और उनके द्वारा निभाए महत्वपूर्ण चरित्रों की बातें करें। ’चित्रकथा’ का आज का यह अंक समर्पित है स्वर्गीय राज किशोर की पुण्य स्मृति को!




कोई अभिनेता दर्शकों के दिलों पर राज करे, इसके लिए यह कत‍ई ज़रूरी नहीं है कि उस अभिनेता द्वारा निभाए गए किरदार लम्बी अवधि के हों। अगर अभिनेता में काबिलियत है तो चन्द मिनटों के अभिनय से ही वो बाज़ी मार सकते हैं। फ़िल्म जगत में ऐसे कई चरित्र अभिनेता हुए हैं जिन्होंने अपने छोटे पर असरदार अभिनय से लोगों के दिलों पर राज किया है। ऐसे ही एक अभिनेता रहे राज किशोर, जिन्होंने अपनी फ़िल्मों में छोटे किरदार निभाए, पर वो उतने ही यादगार रहे और आज भी अच्छे फ़िल्मों के शौकीन उन्हें याद करते हैं। वास्तविक जीवन में अत्यन्त मिलनसार राज किशोर ने अपनी ज़िन्दगी को बेहतरीन तरीके से जिया। राज किशोर की मृत्यु का समाचार देते समय Cine and TV Artists' Association (CINTAA) की सदस्या नुपुर अलंकार ने बताया। राज किशोर का अभिनय सफ़र शुरु हुआ था सन् 1949 में जब उन्होंने ’पतंगा’ और ’अपराधी’ फ़िल्मों में अभिनय किया। अगले पन्द्रह वर्षों तक उन्होंने कई फ़िल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाते हुए इंडस्ट्री में बने रहे। 1951 से 1963 के बीच उनके अभिनय वाली फ़िल्में थीं ’दामाद’, ’औरत’, ’बड़े सरकार’, ’तीन उस्ताद’, ’छोटे नवाब’, ’राष्ट्रवीर’, ’बिजली चमके जमना पार’ और ’एक दिल सौ अफ़साने’। इन सभी फ़िल्मों में उन्होंने जुनियर आर्टिस्ट के किरदार निभाए, कभी नौकर बने, कभी नकली डॉक्टर, कभी रेल-यात्री तो कभी चोर। इस दौर में उनकी सबसे बड़ी बात यह थी कि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जैसा भी काम उन्हें मिलता, वो पूरी लगन और मेहनत से करते चले गए।

राज किशोर की मेहनत और लगन रंग लायी वर्ष 1965 में जब केवल कश्यप निर्मित एवं एस. राम शर्मा निर्देशित कालजयी फ़िल्म ’शहीद’ में उनका चुनाव हुआ। भगत सिंह की भूमिका में मनोज कुमार, राजगुरु की भूमिका में आनन्द कुमार, सुखदेव की भूमिका में प्रेम चोपड़ा, चन्द्रशेखर आज़ाद की भूमिका में मनमोहन जैसे कलाकार थे। भगत सिंह - राजगुरु - सुखदेव को जिस "अपराध" के लिए फाँसी की सज़ा हुई थी, उसका सीधा संबंध जय गोपाल नामक व्यक्ति का था। और इस महत्वपूर्ण चरित्र जय गोपाल के लिए चयन हुआ राज किशोर का। इस चरित्र के दो रूप थे - एक देशभक्त का और एक रूप ग़द्दार का। तीनों क्रान्तिकारियों ने जिस दिन स्कॉट को मारने की योजना बनाई, उस दिन जय गोपाल द्वरा उन्हें गोली चलाने के लिए हरी झंडी दिखाना था। लेकिन बदक़िस्मती से स्कॉट उस दिन छुट्टी पर रहे और जय गोपाल ने सौन्डर्स को स्कॉट समझ कर गोलियाँ बरसाने की हरी झंडी दिखा दी। भगत सिंह और राजगुरु की गोलियों से सौन्डर्स छलनी हो गए। यह जय गोपाल की पहली ग़लती थी, लेकिन उसकी दूसरी ग़लती क्षम्य नहीं थी जब उसने मामले के दौरान कोर्ट में यह गवाही दे दी कि भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने गोलियाँ चलाई थीं। उनके इस गवाही की वजह से 23 मार्च 1931 को तीनों क्रान्तिकारी शहीद हो गए। इस वजह से कहा जाता है कि सुखदेव इतने अधिक नाराज़ हो गए थे कि वो जेल में जय गोपाल के साथ कुछ समय अकेले में बिताना चाहते थे ताकि तो जय गोपाल का गला घोंट सके। जय गोपाल के इस महत्वपूर्ण चरित्र के लिए राज किशोर का चुनाव उनके लिए बड़ी बात थी। और उन्होंने इस चरित्र को सही अर्थ में साकार भी किया।


’शहीद’ के बाद अगले तीन सालों तक राज किशोर फिर से अलग अलग किरदारों में नज़र आने लगे। ’हमराज़’ में होटल रिसेप्शनिस्ट, ’राम और श्याम’ में रेस्तोरां का वेटर, ’मेहरबान’ में गधामहाराज जी के भक्त, ’हरे कांच की चूड़ियाँ’ में नायक का कॉलेज मित्र नट्टू, ’शिकार’ में एक डान्सर तथा ’हम कहाँ जा रहे हैं’ व ’साधु और शैतान’ में भी अभिनय करने के बाद 1968 में उनकी अगली बड़ी फ़िल्म आई ’पड़ोसन’ जिसमें उनके अभिनय ने दर्शकों को ख़ूब गुदगुदाया। इस फ़िल्म का पार्श्व तो सर्वविदित है। किशोर कुमार द्वारा अभिनीत विद्यापति का चरित्र एक संगीत गुरु का था, जिनके तीन भक्त या शागिर्द या चेले थे। इन तीनों के नाम शहरों के नामों पर आधारित थे - बनारसी, कलकत्तिया और लाहौरी। इन तीन छोटे पर महत्वपूर्ण किरदारों के लिए चयन हुआ मुकरी का बनारसी के लिए, केष्टो मुखर्जी का कलकत्तिया के लिए, और राज किशोर का लाहौरी के लिए। हालाँकि भोला के चरित्र में सुनिल दत्त, विद्यापति के चरित्र में किशोर कुमार, मास्टर पिल्लई की भूमिका में महमूद और बिंदु की भूमिका में सायरा बानो ही फ़िल्म के मुख्य पात्र थे, पर विद्यापति के किरदार को बूस्ट-अप करने के लिए इन तीन अतिरिक्त चरित्रों को रखा गया था और इन तीनों ने अपने अपने अंदाज़ से इन चरित्रों को साकार किया। किसी ने इस तिकड़ी के बारे में इंटरनेट पर कुछ यूं लिखा है - "Vidyapati manages a bizarre nautanki drama troupe consisting of a bunch of imbeciles called Banarasi, Kalkattiya and Lahori doing proud to their origins (Mukri, Keshto Mukherjee and Raj Kishore respectively), who don’t mind walking out of stage mid-way through their program unmindful of a hooting audience, when good friend Bhola gate-crashes into the stage seeking their help." निस्संदेह ’पड़ोसन’ राज किशोर के फ़िल्मी सफ़र का अब तक का सर्वाधिक लोकप्रिय चरित्र रहा है। 1969 से 1974 तक राज किशोर फिर से उन्हीं छोटे-मोटे किरदारों में नज़र आते रहे, कभी डाकू, कभी ज्योतिषी, कभी हवलदार तो कभी बार के वेटर के रूप में। ये फ़िल्में हैं ’माधवी’, ’यादगार’, ’शराफ़त’, ’भाई-भाई’, ’मेला’, ’प्रीतम’, ’रखवाला’, ’Johar Mehmood in Hong Kong', 'Bombay to Goa', 'गरम मसाला’, ’Double Cross', 'अनामिका’, ’Mr. Romeo', और 'माँ बहन और बीवी’। 1971 की देव आनन्द की कालजयी कृति ’हरे रामा हरे कृष्णा’ में राज किशोर ने ’सखी’ नामक चरित्र को निभाया था।  


1975 का वर्ष राज किशोर के लिए फिर एक बार स्वर्णिम वर्ष सिद्ध हुआ। इस साल उन्हें अमिताभ बच्चन अभिनीत तीन बेहद महत्वपूर्ण और बड़ी फ़िल्मों में अभिनय का मौका मिला। ये फ़िल्में थीं ’ज़मीर’, ’दीवार’ और ’शोले’। फ़िल्म ’दीवार’ में उन्होंने ’दर्पण’ नामक किरदार के ज़रिए अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेअर किया। रमेश सिप्पी की कालजयी कृति ’शोले’ में हर एक चरित्र अपने आप में यादगार हो गया है और हर चरित्र की अपनी अलग पहचान बन गई है। इस फ़िल्म में जेल के दृश्यों का बड़ा महत्व रहा। असरानी ने ’ब्रिटिश के ज़माने के जेलर’ के रूप में ख़ूब वाहवाही बटोरी। उसी जेल में एक क़ैदी था जिसे समलैंगिक स्वभाव वाले हास्य चरित्र के रूप में दिखाया गया। राज किशोर अभिनीत इस चरित्र को वीरू (धर्मेन्द्र) की तरफ़ हास्यास्पद तरीके से कमेन्ट पास करता हुआ दिखाया गया। धर्मेन्द्र और अमिताभ के साथ उनका यह दृश्य आज भी दर्शकों को अच्छी तरह से याद है। इसी साल ’दो जासूस’ फ़िल्म में भी राज किशोर नज़र आए मुख्य खलनायक प्रेम चोपड़ा के सहयोगी के रूप में। एक सच्चे अभिनेता की यही पहचान है कि चाहे पात्र कोई भी हो, उसे वास्तविक रूप प्रदान करना ही उसका काम है। और हर बार राज किशोर ने यह सिद्ध किया है अपने जानदार अभिनय से। 1976 में ’दीवानगी’ में एक स्टेज ऐक्टर और ’बंडलबाज़’ में इन्सपेक्टर शर्मा, तथा 1977 में ’इमान धरम’ में मुंशी की भूमिकाएँ निभाने के बाद इसी साल राजेश खन्ना अभिनीत ’अनुरोध’ में वो नज़र आए शायर माहिर लखनवी के किरदार में।

80 के दशक में भी राज किशोर क आभिनय सफ़र जारी रहा। उनके अभिनय से सजी इस दशक की कुछ चर्चित फ़िल्मों के नाम हैं ’ख़ानदान’, ’मन पसंद’, ’आंचल’, ’सनम तेरी क़सम’, ’तेरी क़सम’, ’दर्द का रिश्ता’, ’कलाकार’, ’लव मैरेज’, ’करिश्मा कुदरत का’, ’लल्लु राम’, ’हुकूमत’, ’पुरानी हवेली’ और ’अव्वल नंबर’। 90 के दशक में ’King Uncle’, ’फूल और अंगार’, ’दलाल’ के बाद 1995 की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ’करण-अर्जुन’ में राज किशोर ने जुगल का किरदार निभाया। राज किशोर के फ़िल्मी सफ़र की एक और ख़ास बात यह थी कि उन्होंने कई हॉरर और सस्पेन्स फ़िल्मों में अभिनय किया है। यह भी उनके अभिनय का ही कमाल था कि इस तरह की कहानियों में जिस तरह के भाव प्रकट होने चाहिए, वैसा वो सहजता से कर लेते थे। और यही कारण है कि हॉरर फ़िल्मों के लिए प्रसिद्ध बैनर ’रामसे ब्रदर्स’ तक ने उन्हें अपनी फ़िल्मों में अभिनय करवाया। इस श्रेणी की फ़िल्मों में उनकी उल्लेखनीय फ़िल्में हैं ’सनसनी - दि सेनसेशन’ (1981), 'Dial 100' (1982), 'काली बस्ती’ (1985), 'तहख़ाना’ (1986), 'ज़िन्दा लाश’ (1986), ’पुरानी हवेली’ (1989), 'अजूबा कुदरत का’ (1991)। 1997 में राज किशोर के अभिनय वाली आख़िरी फ़िल्म आई ’मिस्टर ऐण्ड मिसेस खिलाड़ी’। अक्षय कुमार - जुही चावला अभिनीत इस फ़िल्म में राज किशोर ने एक प्रकाशक का किरदार निभाया। इस फ़िल्म के बाद राज किशोर ने फ़िल्मों से सन्यास ले लिया। उस समय उनकी उम्र 64 वर्ष थी। अगले बीस सालों तक वो अपना "सेवा-निवृत्त" जीवन यापन कर रहे थे। शारीरिक रूप से सक्रीय राज किशोर पिछले कुछ दिनों से पेट की बीमारी से पीड़ित थे और कुछ ही रोज़ पहले उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। 

राज किशोर भी चले गए। एक एक कर सिनेमा के सुनहरे दौर के नक्षत्र अस्त होते जा रहे हैं। लेकिन उनकी चमक कभी कम नहीं होगी। आने वाली पीढ़ियाँ भी इनके द्वारा निभाए इन अमर किरदारों को देख कर चमत्कृत होती रहेंगी। राज किशोर जी की याद में जानेमाने फ़िल्म समीक्षक पवन झा ने ट्वीट किया - "Good Small-time actors are like the musical instruments in big orchestra who help to create & set ambiance for a scene & still manage to get a glance. RajKishore, 85, will remain a significant happy memory of Two great Ensembles of Hindi Cinema - Sholay & Padosan. Rest in Peace!" ’रेडियो प्लेबैक इंडिया’ की तरफ़ से हम स्वर्गीय राज किशोर को दे रहे हैं अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि।

आख़िरी बात

’चित्रकथा’ स्तंभ का आज का अंक आपको कैसा लगा, हमें ज़रूर बताएँ नीचे टिप्पणी में या soojoi_india@yahoo.co.in के ईमेल पते पर पत्र लिख कर। इस स्तंभ में आप किस तरह के लेख पढ़ना चाहते हैं, यह हम आपसे जानना चाहेंगे। आप अपने विचार, सुझाव और शिकायतें हमें निस्संकोच लिख भेज सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना लेख इस स्तंभ में प्रकाशित करवाना चाहें तो इसी ईमेल पते पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। सिनेमा और सिनेमा-संगीत से जुड़े किसी भी विषय पर लेख हम प्रकाशित करेंगे। आज बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नए अंक के साथ इसी मंच पर आपकी और मेरी मुलाक़ात होगी। तब तक के लिए अपने इस दोस्त सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार, आपका आज का दिन और आने वाला सप्ताह शुभ हो!





आलेख : सुजॉय चटर्जी 



रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की