Skip to main content

सिने-पहेली # 21 (जीतिये 5000 रुपये के इनाम)

सिने-पहेली # 21 (21 मई, 2012)


मस्कार, दोस्तों। आज है 'सिने पहेली' की 21वीं कड़ी, यानी आज इस प्रतियोगिता के तीसरे सेगमेण्ट की पहली कड़ी है और इसे हम सबके प्रिय सुजॉय चटर्जी की व्यस्तता के कारण मैं कृष्णमोहन मिश्र, प्रस्तुत करते हुए आप सभी का स्वागत कर रहा हूँ। इससे पहले कि आज की 'सिने पहेली' का सिलसिला शुरू हो, सेगमेण्ट के विजेता की घोषणा करना आवश्यक है। यूँ तो इस प्रतियोगिता के नियमित प्रतिभागियों ने तो विजेता का अनुमान लगा ही लिया होगा।

दोस्तों, हमारे दूसरे सेगमेण्ट के विजेता हुए हैं- लखनऊ के प्रकाश गोविन्द, जिन्होने 49 अंक अर्जितकर सर्वोच्च स्थान पर रहे। बैंगलुरु के पंकज मुकेश ने प्रकाश जी को कड़ी टक्कर देते हुए दूसरा स्थान और मुम्बई के रीतेश खरे ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इन दोनों प्रतिभागियों को क्रमशः 45 और 42 अंक मिले हैं। चौथे स्थान पर 34 अंक लेकर अमित चावला और पांचवें स्थान पर 32 अंक पाकर क्षिति तिवारी ने स्वयं को दर्ज़ कराया है। इन प्रतिभागियों को ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से हार्दिक बधाई। इनके साथ-साथ दूसरे सेगमेण्ट की प्रतियोगिता में उनकी हिस्सेदारी के लिए सभी प्रतियोगियों का बहुत-बहुत आभार।

सभी नए और पुराने प्रतियोगियों से हमारा अनुरोध है कि आज से आरम्भ हो रहे तीसरे सेगमेण्ट के पहले अंक से एक नई ऊर्जा और नए उत्साह से इस प्रतियोगिता में भाग लेना आरम्भ करें। संभव है, इस सेगमेण्ट के विजेता आप ही हों। नए प्रतियोगियों के लिए 'सिने पहेली' महाविजेता बनने के नियम हम एक बार फिर दोहरा देते हैं। हमने इस प्रतियोगिता को दस-दस कड़ियों के सेगमेण्ट्स में विभाजित किया है। इस तरह से १००-वें अंक तक १० सेगमेण्ट्स हो जाएँगे, और हर सेगमेण्ट का एक विजेता घोषित होगा। इस तरह से १० सेगमेण्ट्स के बाद जो सर्वाधिक सेगमेण्ट का विजेता होगा, वही होगा ‘महाविजेता’ और उन्ही को 5000 रुपये की नकद राशि से सम्मानित किया जाएगा। आप सब को अग्रिम शुभकामना देते हुए आरम्भ करते हैं आज की पहेली के सवालों का सिलसिला।

*********************************************

सवाल - 1 : बूझो तो जाने

इस श्रेणी में हम आपको कुछ शब्द देंगे जिनका इस्तेमाल कर आपको किसी हिन्दी फ़िल्मी गीत का मुखड़ा बनाना है। यानी कि हम आपको किसी गीत के मुखड़े के कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को आगे-पीछे करके देंगे, आपको सही मुखड़ा पहचानना है। तो ये रहे आज के गीत के कुछ शब्द; ध्यान से पढ़िए और इन शब्दों को उचित स्थानों पे बिठाकर बताइए कि यह कौन सा गीत है।

बहार, फूल, गुजर, सिंगार, बाग, मीत

सवाल – 2 : पहचान कौन? 



 आज की चित्र-पहेली में पहचानिए कलाकार को।




सवाल – 3 : सुनिए और पहचानिए

आज हम आपको सुनवा रहे हैं एक गीत का अंश,  इसे ध्यान से सुनिए। इस गीत में आप फिलहाल केवल एक गायक की आवाज़ सुन रहे हैं, किन्तु गीत के अगले हिस्से में दो बाल कलाकारों की आवाज़ें भी शामिल हैं। आपको इस तीनों आवाज़ों को पहचानना है।


सवाल – 4 : कौन हूँ मैं?

मैं एक संगीतकार हूँ। फिल्मों के साथ-साथ शास्त्रीय संगीत के मंचों पर भी मुझे और मेरे वाद्य को श्रोताओं का भरपूर प्यार मिला। मेरी जन्मभूमि और आरम्भिक कर्मभूमि बंगाल रही है। फिल्मों में मेरा पदार्पण ‘न्यू थियेटर्स’ के माध्यम से हुआ, जहाँ मैं एक नामी संगीतकार के सहायक के तौर पर रहा। चौथे दशक के अन्त में मैं मुम्बई आ गया। बाम्बे टाकीज़ की मेरी पहली फिल्म में मेरे द्वारा स्वरबद्ध दो गीत बेहद लोकप्रिय हुए थे, जिनमें खान मस्ताना और बिब्बो के स्वर थे। बाम्बे टाकीज़ की ही एक और फिल्म के गीत भी हिट हुए, जिनमें अशोक कुमार और देविका रानी की हिट जोड़ी थी। मैंने संगीतकार अनिल विश्वास, रफीक गजनवी और शान्तिकुमार देसाई के साथ मिल कर भी कुछ फिल्मों में संगीत दिया। छठे दशक की एक फिल्म में मैंने राष्ट्रगीत के समकक्ष मान्य ‘वन्देमातरम...’ गीत (सुधा, मन्ना डे, शैलेश) को एक फिल्म में शामिल किया था। मुझे फिल्मों की अपेक्षा शास्त्रीय संगीत के मंचों और रेडियो से प्रस्तुति देना अधिक भाता था। अपने अन्तिम दिनों में मैं आकाशवाणी के राष्ट्रीय वाद्यवृन्द का कम्पोजर, कण्डक्टर और प्रोड्यूसर के पद पर रहा। क्या आप बता सकते हैं कि कौन हूँ मैं?

सवाल – 5 : गीत अपना धुन पराई

और अब पाँचवा और आख़िरी सवाल। सुनिए इस विदेशी धुन को और पहचानिए वह हिन्दी फ़िल्मी गीत जो इस धुन से प्रेरित है।


*********************************************

तो दोस्तों, हमने पूछ लिए हैं आज के पाँचों सवाल, और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

१. अगर आपको सभी पाँच सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।

२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 20" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, स्थान और पेशा लिखें।

४. आपका ईमेल हमें शुक्रवार 25मई तक मिल जाने चाहिए।

है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वालों के नाम घोषित किया करेंगे, और सौवें अंक के बाद "महाविजेता" का नाम घोषित किया जाएगा।

******************************************

और अब ये रहे 'सिने पहेली-20' के सवालों के सही जवाब...
१. पहले सवाल 'बूझो तो जाने' का सही जवाब है फ़िल्म 'एक बाप छह बटे' का मोहम्मद रफ़ी व सुलक्षणा पण्डित का गाया गीत "घड़ी मिलन की आई, आई तू छुट्टी लेकर आजा, प्यार की बीन बजे न अकेले, तु ज़रा साथ निभा जा, अजब मुसीबत आई आई यहाँ तो सुन मेरे राजा, एक साथ कई सुर बजते हैं, बंद हो कैसे बता जा..."

२. चित्र पहेली का सही जवाब है सोनू निगम

३. 'सुनिये तो' में सुनवाए गए गीत के अंश में जो दो आवाज़ें हैं वो हैं सुधा मल्होत्रा और मधुबाला ज़वेरी की, और यह गीत है फ़िल्म 'नाग पद्मिनी' का "दिन हैं सुहाने", जिसके संगीतकार हैं सनमुख बाबू।

४. 'कौन हूँ मैं' का सही जवाब है सोनू निगम। उषा मंगेशकर ने उनका प्लेबैक किया था १९८२ की फ़िल्म 'उस्तादी उस्ताद से' में और गीत था "साथी तेरे नाम एक दिन जीवन कर जायेंगे"। राम लक्ष्मण इसके संगीतकार थे जिन्होने सोनू निगम की आवाज़ बाद में ली थी 'हम साथ साथ हैं' के गीत "आओ जी दुल्हन हम सब से मिलो जी" में जिसमे उन्होंने शक्ति कपूर का प्लेबैक किया था।

५. 'गीत अपना धुन पराई' में सुनवाए गए विदेशी गीत "coming through the Rye" से प्रेरित हिंदी गीत है फ़िल्म 'चोरी चोरी' का "पंछी बनूं उड़ती फिरूं"

और अब 'सिने पहेली # 20' के विजेताओं के नाम ये रहे-

1. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ – 4 अंक 
2. सलमान खाँ, अलीगढ़ – 4 अंक 
3. क्षिति तिवारी, जबलपुर – 3 अंक 
4. पंकज मुकेश, बेंगलुरू – 3 अंक, 
5. रीतेश खरे, मुंबई -2 अंक 
6. इंदु पुरी गोस्वामी, चित्तौड़गढ़ - 1 अंक

सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई। अंक सम्बन्धित अगर आपको किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी शत-प्रतिशत सम्भावना है महाविजेता बनने की। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त कृष्णमोहन मिश्र को, नमस्कार!

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की