Skip to main content

ओल्ड इज़ गोल्ड - शनिवार विशेष - 48 - "मेरे पास मेरा प्रेम है"

पंडित नरेन्द्र शर्मा की सुपुत्री लावण्या शाह से लम्बी बातचीत
पहले पढ़ें ये पुराने एपिसोड्स
भाग ०१
भाग ०२
भाग ०३
अब पढ़ें आगे...

'ओल्ड इज़ गोल्ड' के सभी दोस्तों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार, और स्वागत है आप सभी का इस 'शनिवार विशेषांक' में। इस साप्ताहिक स्तंभ में पिछले तीन सप्ताह से हम सुप्रसिद्ध कवि, साहित्यकार, दार्शनिक व फ़िल्मी व ग़ैर-फ़िल्मी गीतकार पंडित नरेन्द्र शर्मा की सुपुत्री श्रीमती लावण्या शाह से बातचीत कर रहे हैं। पिछली कड़ी में आपनें जाना कि स्वर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ पंडित जी का किस तरह का पिता-पुत्री जैसा सम्बंध था और उनके परिवार के साथ किस तरह लता जी जुड़ी हुई थीं। आइए बातचीत को आगे बढ़ाते हैं। प्रस्तुत है लघु शृंखला 'मेरे पास मेरा प्रेम है' की चौथी व अंतिम कड़ी।

सुजॉय - लावण्या जी, पिछले तीन सप्ताह से हम आपसे बातचीत कर रहे हैं, आज फिर एक बार आपका बहुत बहुत स्वागत है 'हिंद-युग्म आवाज़' के इस मंच पर, नमस्कार!

लावण्या जी - नमस्ते!

सुजॉय - लावण्या जी, एक पिता के रूप में आपनें अपने जीवन के अलग अलग पड़ावों में अपने पिताजी को कैसा कैसा पाया? यानी कि बचपन में, यौवन में, आपने उन्हें कैसा महसूस किया? क्या एक आदर्श पिता के रूप में आप उनका परिचय करवाना चाहेंगी?

लावण्या जी - पापा जी को जब भारत सरकार ने अमरीका भेजा था तब पापा ने सूट पहना था, पर हमेशा भारत मे और घर या बाहर जाते वे बहुत सादा लिबास पहनते धोती - कुर्ता और जाकेट, गर्मियों मे खादी और सर्दीयों मे सिल्क का कुर्ता! बचपन मे, हम हमेशा रात को अगर तबीयत ठीक न हो तो पापा जी को ही उठाया करते थे पापा जी ने मुझे 'सजयति सिंदुर वदनो देवो' ये गणेश पूजा सीखलायी थी जब मैं ३ साल की थी। वे हमे बहुत सुन्दर कहानियां सुनाते, गुजराती कविता भी भावार्थ के साथ सिखलाते। आगे आप इस लिंक में जाकर विस्तृत पढ़ सकते हैं।

http://antarman-antarman.blogspot.com/2007/03/blog-post_16.html

सुजॉय - पंडित जी से सम्बंधित कुछ यादगार घटनाओं के बारे में बताइए। वो घटनाएँ या संस्मरण जो भुलाये नहीं भूलते।

लावण्या जी - ( अ ) हम बच्चे दोपहरी मेँ जब सारे बड़े सो रहे थे, पड़ोस के माणिक दादा के घर से कच्चे पक्के आम तोड कर किलकारियाँ भर रहे थे कि अचानक, पापाजी वहाँ आ पहुँचे, गरज कर कहा, "अरे! यह आम पूछे बिना क्योँ तोड़े? जाओ, जाकर माफी माँगो और फल लौटा दो"। एक तो चोरी करते पकड़े गए और उपर से माफी माँगनी पडी!!! पर अपने और पराये का भेद आज तक भूल नही पाए, यही उनकी शिक्षा थी।
( ब ) मेरी उम्र होगी कोई ८ या ९ साल की। पापाजी ने, कवि शिरोमणि कवि कालिदास की कृति " मेघदूत " से पढ़ने को कहा। संस्कृत कठिन थी परँतु, जहीँ कहीँ , मैँ लड़खड़ाती, वे मेरा उच्चारण शुद्ध कर देते। आज, पूजा करते समय, हर श्लोक के साथ ये पल याद आते हैँ।
( स ) मेरी बिटिया, सिंदूर के जन्म के बाद जब भी रात को उठती, पापा, मेरे पास सहारा देते, मिल जाते, मुझसे कहते, "बेटा, मैँ हूँ , यहाँ"। आज मेरी बिटिया की प्रसूति के बाद, यही वात्सल्य उड़ेलते समय, पापाजी की निश्छल, प्रेम-मय वाणी और स्पर्श का अनुभव हो जाता है। जीवन अतित के गर्भ से उदित होकर, भविष्य को संजोता आगे बढ रहा है।


सुजॉय - वाह, बहुत सुंदर! पंडित जी का 'आकाशवाणी' और 'विविध भारती' में ख़ासा योगदान है। किस तरह से उनके कंधों पर 'विविध भारती' के निर्माण का दायित्व सौंपा गया था, किस तरह से यह कारगर हुआ, इस बारे में कुछ बतायें।

लावण्या जी - ये कुछ लिंक अवश्य देखिएगा...

http://www.lavanyashah.com/2008/10/blog-post_03.html

http://www.lavanyashah.com/2009/04/blog-post_25.html

http://antarman-antarman.blogspot.com/2006/09/prasaargeet-from-aakashvani-


सुजॉय - पंडित जी नें जहाँ एक तरफ़ कविताएँ, साहित्य, और फ़िल्मी गीत लिखे हैं, वहीं दूसरी तरफ़ ग़ैर फ़िल्मी भक्ति रचनाएं, ख़ास कर माता को समर्पित बहुत से गीत लिखे हैं, जिन्हें हमनें पिछले साल 'ओल्ड इज़ गोल्ड' पर 'नवरात्रि' में शामिल भी किया था। उनके लेखनी के इस पक्ष के बारे में भी बताइए। क्या वो अंदर से भी उतने ही धार्मिक थे? आध्यात्मिक थे? कैसी शख्सियत थी उनकी?

लावण्या जी - पापा जी दार्शनिक, विचारशील, तरुण व्यक्ति और प्रखर बुद्धिजीवी रहे। धार्मिक तो वे थे ही पर भारतीय वांग्मय, पुराण, वेद, धर्म ग्रन्थ के अध्येता थे। कईयों का अनुभव है और लोग कहते थे 'नरेंद्र शर्मा चलता फिरता विश्व कोष है'। 'राम चरित मानस' को पढ़ते और आंसू बहाते भी देखा है। उनका धर्म , सच्ची मानवता थी। सभी को एक समान आदर दिया करते चाहे वो आनेवाला महाराणा मेवाड़ हो या हमारे घर कपड़े लेने आनेवाला हमारा इस्त्रीवाला हो। हमारी बाई को चिट्ठी बांच कर सुनाते और घंटों existansilism इस गूढ़ विषय पे वे बोलते। बी.बी.सी सुनते और मारग्रेट थेचर को चुनाव लड़ने की शुभ तारीख भी उन्होंने बतलाई थी, हाँ सच! और मैडम जीती थीं! वे पूरी बंबई, पैदल या लोकल ट्रेन से या बस से घूम आते। दूरदर्शन पे संगीत का प्रोग्राम रेकॉर्ड करवा के सहजता से घर पर बतियाते। कभी कोई पर्चा या नोट नहीं रखते। किसी भी विषय पे साधिकार, सुन्दर बोलते। पंडित नेहरू के निधन पर भी 'रनिंग्‍ कमेंट्री' की थी। भारत माता के प्रति अगाध प्रेम व श्रद्धा थी जो उनकी कविताओं मे स्पष्ट है। उन्होँने "कदली वन " काव्य -सँग्रह की "देश मेरे " शीर्षक कविता मे कहा है - "दीर्घ जीवी देश मेरे, तू, विषद वट वृक्ष है"। देखें लिंक :

"नरेन्द्र शर्मा के काव्योँ मेँ राष्ट्रीय चेतना :डा. अमरनाथ दुबे- -- भाग -- १"

पापा जी का धर्म आडम्बरहीन और मानवतावादी था सर्वोदय और ' सर्वे भवन्तु सुखिन ' का उद्घोष लिये था।

सुजॉय - अपने पापाजी के लिखे फ़िल्मी रचनाओं में अगर पाँच गीत हम चुनने के लिए कहें, तो आप कौन कौन से गीतों को चुनेंगी?

लावण्या जी - यूं तो मुझे उनके लिखे सभी गीत बहुत पसंद हैं, पर आपने ५ के लिये कहा है तो मैं इन्हें चुनती हूँ

१ ) ' ज्योति कलश छलके ' -

गायिका लतादीदी , संगीत सुधीर फडके जी , शब्द पं. नरेंद्र शर्मा

२ ) ' सत्यम शिवम् सुंदरम ' -

गायिका लतादीदी , लक्ष्मीकांत प्यारे लाल जी का संगीत , शब्द पापा के

३ ) ' नाच रे मयूरा ' -

विविध भारती का सर्व प्रथम प्रसार - गीत

स्वर श्री मन्ना डे , संगीत अनिल बिस्वास जी और शब्द - पंडित नरेंद्र शर्मा के ये गीत नॉन फिल्म केटेगरी मे आएगा

http://www.lavanyashah.com/2009/04/blog-post_25.html

लिंक : http://antarman-antarman.blogspot.com/2006/09/prasaargeet-from-aakashvani-air.html

४ ) "स्वागतम शुभ स्वागतम" - स्वागत गान एशियाड खेलों के उदघाटन पर संगीत पंडित रवि शंकर जी , शब्द - पापा जी पंडित नरेंद्र शर्मा के

http://www.lavanyashah.com/2009/05/blog-post_22.html

५ ) नैना दीवाने, एक नहीं माने, करे मन मानी माने ना -

गायिका सुरैया जी और संगीत श्री एस डी बर्मन तथा शब्द नरेंद्र शर्मा फिल्म "अफसर" जो देवानन्द जी के " नवकेतन बेनर " की प्रथम पेशकश थी ..लिंक :

http://www.lavanyashah.com/2008/04/blog-post_28.html


सुजॉय - और अब अंतिम सवाल, पंडित नरेन्द्र शर्मा एक ऐसी शख्सियत का नाम है जिनके व्यक्तित्व और उपलब्धियों का मूल्यांकन शब्दों में संभव नहीं। लेकिन फिर भी हम आपसे जानना चाहेंगे कि अगर केवल एक वाक्य में आपको अपने पापाजी के बारे में कुछ कहना हो तो आप किस तरह से उनकी शख़्सीयत का व्याख्यान करेंगी?

लावण्या जी - मैं मानती हूँ कि हर एक इंसान ईश्वर की अप्रतिम कृति है। हम ईश्वर के अंश हैं शायद , ईश्वर को कविता, गीत व संगीत बेहद प्रिय हैं! सबसे अलग, सबसे विशिष्ट हैं हम सभी। जैसे हमारे फिंगर प्रिंट सब से अलग होते हैं। पर पापा जी, पंडित नरेंद्र शर्मा के लिये एक वाक्य मे कहूं तो यही कहूंगी - ' न भूतो न भविष्यति ' ! एक अद्वितीय व्यक्तित्व के धनी, जो आजीवन सर्वथा साधारण और सहज बने रहे शायद यही उनकी तपस्या का फल था और उनकी आत्मा का अंतिम चरण ...अंतिम सोपान ...

सुजॉय - बहुत बहुत धन्यवाद लावण्या जी आपका, 'हिंद-युग्म' की तरफ़ से मैं आपको धन्यवाद देता हूँ, अपनी व्यस्त जीवन से समय निकालकर आपनें हमें समय दिया, और पंडित जी के बारे में न केवल इतनी जानकारी दी, अपने तमाम ब्लॉग्स में उनसे सम्बंधित लेखों के लिंक्स भी दिये, जिन्हें हम समय निकालकर ज़रूर पढ़ेंगे। बहुत बहुत धन्यवाद, नमस्कार!

लावण्या जी - सुजॉय भाई, आपके अनेक इंटरव्यू पढ़ कर खुश हुई हूँ और 'हिन्द-युग्म' हिन्दी भाषा के प्रति समर्पित होकर महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। समग्र सम्पादक मंडल व पूरी टीम को मेरे सस्नेह आशिष। आपको मेरे सच्चे मन से कहे धन्यवाद, बड़ी लम्बी बातचीत हो गयी। आप सब को समय देने के लिये भी शुक्रिया, फिर मिलेंगें, नमस्ते!

गीत - ईश्वर सत्य है, सत्य ही शिव है, शिव ही सुंदर है (सत्यम् शिवम् सुंदरम्)


तो प्रिय श्रोता-पाठकों, ये था सुप्रसिद्ध कवि, साहित्यकार, दार्शनिक व फ़िल्मी व ग़ैर-फ़िल्मी गीतकार पंडित नरेन्द्र शर्मा की सुपुत्री श्रीमती लावण्या शाह से की गई लम्बी बातचीत का चौथा व अंतिम भाग। आशा आपको यह शृंखला पसंद आई होगी। अपने विचार और सुझाव टिप्पणी के अलावा आप oig@hindyugm.com के ईमेल आइडी पर लिख भेज सकते हैं। अब आज बस इतना ही, फिर मुलाक़ात होगी। हाँ दोस्तों, क्या बात है, 'ईमेल के बहाने यादों के ख़ज़ाने' को तो आप सब भुला ही बैठे हैं? अपने जीवन की कोई स्मरणीय घटना को हमें आप लिख भेज सकते हैं उसी ईमेल आइडी पर, जिसे हम इसी साप्ताहिक स्तंभ में शामिल करेंगे। इसी उम्मीद के साथ कि आपके ईमेल हमें जल्द ही प्राप्त होंगे, अब मुझे अनुमति दीजिये, कल सुबह सुमित के साथ 'सुर-संगम' में और शाम को कृष्णमोहन जी के साथ 'ओल्ड इज़ गोल्ड' की नियमित कड़ी में पधारना न भूलियेगा, नमस्कार!

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की