Skip to main content

जी जान से खेले सोहेल सेन आशुतोष के लिए इस बार और साथ मिला जावेद साहब की अनुभवी कलम का

ताज़ा सुर ताल 45/2010

सुजॊय - 'ताज़ा सुर ताल' के सभी श्रोताओं व पाठकों को मेरा नमस्कार और सजीव जी, आपको भी।

सजीव - आप सभी को मेरा भी नमस्कार और सुजॊय, तुम्हे भी। आज हम एक पीरियड फ़िल्म के गानें सुनने जा रहे हैं। आशुतोष गोवारिकर एक ऐसे फ़िल्मकार हैं जो पीरियड फ़िल्मों के निर्माण के लिए जाने जाते हैं। 'लगान' और 'जोधा अकबर' इस जौनर में आते हैं। और 'स्वदेस' में उन्होंने बहुत अच्छा संदेश पहुँचाया था इस देश के युवाओं को। और अब वो लेकर आ रहे हैं 'खेलें हम जी जान से'। आज इसी फ़िल्म और इसके गीत संगीत का ज़िक्र।

सुजॊय - मैंने सुना है कि इस फ़िल्म का पार्श्व बंगाल की सरज़मीन है और यह कहानी है आज़ादी के पहले की, आज़ादी के लड़ाई की। 'खेलें हम जी जान से' में मुख्य कलाकार हैं अभिषेक बच्चन, दीपिका पादुकोण, सिकंदर खेर, विशाखा सिंह, सम्राट मुखर्जी, मनिंदर सिंह, फ़ीरोज़ वाहिद ख़ान, श्रेयस पण्डित, अमीन ग़ाज़ी, आदि। जावेद अख़्तर के लिखे गीतों को धुनों में इस बार ए. आर. रहमान ने नहीं, बल्कि सोहैल सेन ने पिरोया है। जी हाँ, वही सोहैल सेन, जिन्होंने आशुतोष की पिछली फ़िल्म 'व्हाट्स योर राशी' में संगीत दिया था।

सजीव - हाँ, और आशुतोष साहब को इस बात के लिए दाद देनी ही पड़ेगी कि 'व्हाट्स योर राशी' के गीतों के ज़्यादा ना चलने के बावजूद सोहैल को इस फ़िल्म में संगीत देने का मौका दिया है। अभी कुछ ही देर में शायद हमें इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा कि आशुतोष का यह निर्णय कितना सही था। तो आइए इस फ़िल्म का पहला गीत सुनते हैं सोहैल सेन की ही आवाज़ में।

गीत - ये देस है मेरा


सुजॊय - वाह! आशुतोष ने जैसे 'स्वदेस' के रहमान के "ये जो देस है तेरा" का ही पार्ट-२ बनाया है। लेकिन एक अलग ही अंदाज़ में और गायक - संगीतकार सोहैल सेन ने पूरी पूरी मौलिकता कायम रखा है।

सजीव - सचमुच एक सुरीली शुरुआत इस ऐल्बम की हुई है इस देशभक्ति गीत से। 'स्वदेस' के गीत में था "ये जो देस है तेरा", इसमें है "ये देस है मेरा"। केवल संगीत के लिहाज़ से ही नहीं, एक गायक के रूप में भी सोहैल ने इस गीत को बहुत ही अच्छा निभाया है। वैसे थोड़ा सा रहमान का स्टाइल नज़र आ तो रहा है। हो सकता है कि यह रहमान का नहीं बल्कि आशुतोष का स्टाइल हो, क्या पता! गीत के बोलों की बात की जाए तो जावेद साहब से हम ये तो उम्मीद रख ही सकते हैं। इस गीत के बोल, जैसे कि हमने सुना, हमारे देश के सारे अंधकार दूर करने के करता है, आज़ादी और ख़ुशियों की रोशनी इस देश में वापस आये।

सुजॊय - चलिए इस देशभक्ति के जस्बे को अपने अंदर समाहित कर हम अब बढ़ते हैं ऐल्बम के दूसरे गीत की तरफ़। यह है पामेला जैन और रंजिनी जोसे की युगल आवाज़ों में एक फ़ीमेल डुएट "नैन तेरे झुके झुके क्यों है ये बता, कोई तो है मन में तेरे हमसे सखी ना छुपा"।

गीत - नैन तेरे झुके झुके क्यों है ये बता


सुजॊय - वाह वाह वाह! मुझे इस गीत को सुनते हुए जितनी ख़ुशी हुई, उससे भी अधिक ताज्जुब हुआ यह देख कर कि बंगाल के लोकसंगीत का किस ख़ूबसूरती से इस्तेमाल इस नटखट चंचल गीत में हुआ है! यह धुन बंगाल के बाउल लोक संगीत की धुन है। एक तो संगीत संयोजन का कमाल, और उस धुन पर जावेद साहब ने किस ख़ूबसूरती से अपने शब्दों के मोतियों को पिरोया है! मैं बाक़ी के गीतों को सुने बग़ैर ही कह सकता हूँ कि यह गीत मेरा इस ऐल्बम का सबसे पसंदीदा गीत बना रहेगा।

सजीव - वाक़ई, बहुत दिनों के बाद इस तरह के बंगला के लोकशैली का गीत सुनने को मिला है। बस एक बात जो थोड़ी सी खटकती है, वह यह कि पामिला जैन और रंजिनी की आवाज़ों में ज़्यादा कॊन्ट्रस्ट नहीं है, जिसकी वजह से साफ़ साफ़ पता नहीं चलता कि कौन सी आवाज़ किसकी है, मेरा यह मानना है कि अगर दो आवाज़ें अलग क़िस्म के चुने जाते तो गीत का इम्पैक्ट और भी कई गुणा बढ़ जाता। लेकिन जो भी है, वाक़ई बहुत ही मीठा, सुरीला गीत है।

सुजॊय - इन दो गीतों को सुनने के बाद मेरी तो उम्मीदें बहुत ज़्यादा बढ़ गई हैं इस ऐल्बम से, आइए जल्दी जल्दी तीसरा गाना सुनते हैं, मुझसे तो सब्र नहीं हो रहा।

गीत - खेलें हम जी जान से


सजीव - फ़िल्म का शीर्षक गीत हमने सुना, और अब कि बार एक ऐसा गीत जो फ़िल्म के शीर्षक को सार्थक करे, फ़िल्म की कहानी को सार्थक करे, पूरी जोश के साथ 'सुरेश वाडकर आजीवासन म्युज़िक अकादमी' के बच्चों द्वारा गाये इस समूह गीत में हम 'लगान' के "बार बार हाँ, बोलो यार हाँ" गीत के साथ बहुत कुछ मिलता जुलता अनुभव कर सकते हैं।

सुजॊय - एक अलग तरह का गीत, पहले के दो गीतों से बिल्कुल अलग, कोरस और साज़ों का अच्छा तालमेल। संगीत संयोजन में भी सोहैल ने स्तरीय काम किया है। आइए अब एक नर्मो नाज़ुक रुमानीयत से लवरेज़ युगल गीत सुनते हैं सोहैल सेन और पामिला जैन की आवाज़ों में।

गीत - सपने सलौने


सजीव - इस गीत के अरेंजमेण्ट में भी हम बंगाल के संगीत की झलक पा सकते हैं। गीत के शब्द भी बहुत अच्छे हैं, जिसमें एक प्रेमी कह रहा है कि वो अपने प्यार के सपने और वादे पूरे करेगा लेकिन पहले अपनी देश के प्रति ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के बाद ही। और यही बात इस रोमांटिक डुएट की खासियत है।

सुजॊय - मुझे भी यह गीत पसंद आया, लेकिन मास लेवेल पर कितना कामयाब हो पाएगा कह नहीं सकते। ख़ैर, अगले गीत की तरफ़ बढ़ते हैं, अब कि बार "वंदेमातरम"। इसे भी एक ग्रूप ने गाया है, 'सिने सिंगर्स ऐसोसिएशन ग्रूप कोरस'। न जाने क्यों ए. आर. रहमान की थो़ड़ी बहुत छाप नज़र आती है इस गीत में भी।

गीत - वंदेमातरम


सजीव - इस "वंदेमातरम" की खासियत है कि संस्कृत के मूल गीत को हिंदी में अनुवाद कर इसे लिखा व रचा गया है। एक और देशभक्ति गीत इस तरह से फ़िल्म संगीत के ख़ज़ाने को समृद्ध किया। और फ़िल्म के ट्रेलरों में इसी गीत को दिखाया जा रहा है। और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि फ़िल्म में इसे पार्श्वसंगीत के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा, जो कहानी या सीन को और भी ज़्यादा असरदार या भावुक बनाएगा।

सुजॊय - इस फ़िल्म में बस इतने ही गानें हैं, बाक़ी कुछ इन्स्ट्रुमेण्टल वर्ज़न हैं इन्हीं गीतों के, जैसे कि Long Live Chittagong, The Teenager's Whistle, Surjya's Sorrow, Vande Mataram, The Escape, तथा Revolutionary Comrades. आइए इनमें से कम से कम एक यहाँ पर सुन लेते है।

धुन - Revolutionary Comrades


सुजॊय - मज़ा आ गया आज सजीव जी। बहुत दिनों के बाद एक अच्छा ऐल्बम सुनने को मिला जिसे सुनकर दिल को बहुत ही सुकून और शांति मिली है। और जैसा कि मैंने पहले कहा था, अब भी मैं अपने उसी बात पर बरकरार रहते हुए यह ऐलान करता हूँ कि "नैन तेरे झुके झुके" ही मेरा फ़ेवरीट नंबर है इस फ़िल्म का। आशुतोष गिवारिकर, सोहैल सेन और जावेद अख़्तर को मेरी तरफ़ से "थम्प्स अप"!!! आपके क्या विचार हैं सजीव जी?

सजीव - देखिये सुजॉय, अक्सर हम कहते हैं कि पुराना संगीत बहुत अच्छा था, बात में सच्चाई भी नज़र आती है क्योंकि आज इतने सालों के बाद भी वो हमें मधुर लगते हैं, जानते हैं वजह क्या है ?....उन गीतों को, गीतकार, संगीतकार, निर्देशक, गायक और जितने भी साजिन्दे उससे जुड़े हुए हैं उन सब का भरपूर स्नेह मिलता था मतलब हर गीत को एक शिशु की तरह संवार कर सबके सामने लाया जाता था. अब मेकिंग में वो प्यार नहीं रहा सब कुछ आनन् फानन में होता है....मगर जब भी कोई काम दिल से होता है वो दिल तक अवश्य पहुँचता है, अभी हाल में गुज़ारिश के गीत भी इसी श्रेणी में आते हैं और अब इस फिल्म के गीतों को देखिये, इन्हें सुनकर पता लगता है कि इन पर कितनी मेहनत की गयी, इन्हें प्यार से संवारा गया है, दिल से संजोया गया है तभी तो देखिये दिल को छू पा रहे हैं, आशुतोष, सोहेल और जावेद भाई को इस शानदार प्रस्तुति के लिए बधाई. मुझे तो सभी गीत बेहद पसंद आये पर शीर्षक गीत बेहद खास लगा उसके कोरस के चलते. इसे सुनकर सचमुच ४० वें दशक की एक युवा टीम सामने साकार हो जाती है.

सुजॊय - और आज की इस प्रस्तुति को समाप्त करने से पहले मैं 'ताज़ा सुर ताल' के अपने दोस्तों को यह बता दूँ कि अगले हफ़्ते से मैं इस स्तंभ का हिस्सा नहीं रहूँगा, कम से कम अगले कुछ हफ़्तों या महीनों के लिए, लेकिन 'ओल्ड इज़ गोल्ड' पर हमारी मुलाक़ात युंही होती रहेगी। 'ताज़ा सुर ताल' के महफ़िल की शमा सजीव और विश्वदीपक युंही जलाते रहेंगे। इसी बात पर अब हमें आज के इस अंक को समाप्त करने की इजाज़त दीजिए, नमस्कार!

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की