Skip to main content

पाँव की बेड़ियों से आज़ादी लेकर संगीत के नाव के सहारे एक लंबी "उड़ान" भरी है अमित और अमिताभ ने

ताज़ा सुर ताल २६/२०१०

सुजॊय - 'ताज़ा सुर ताल' मे सभी श्रोताओं व पाठकों को मेरा नमस्कार, और विश्व दीपक जी आपको भी।

विश्व दीपक - सभी को मेरा भी नमस्कार, और सुजॊय जी आपको भी।

सुजॊय - फ़िल्मी गीत फ़िल्म की कहानी, किरदार, और सिचुएशन के मुताबिक ही बनाने पड़ते हैं। यानी कि फ़िल्मी गीतों के कलाकारों को एक दायरे में बंधकर ही अपने कला के जोहर दिखाने पड़ते हैं। और अगर फ़िल्म की कहानी ऐसी हो कि जो फ़ॊरमुला फ़िल्मों की कहानी से बिल्कुल हट के हो, अगर उसमें हीरो-हीरोइन वा्ला कॊनसेप्ट ही ना हो, और फ़िल्म के निर्देशक और संगीतकार प्रयोगधर्मी हों, तब ऐसे फ़िल्म के संगीत से हम कुछ ग़ैर पारम्परिक उम्मीदें ही कर सकते हैं। है ना विश्व दीपक जी?

विश्व दीपक - सही कहा, और आज हम ऐसी ही एक लीक से बाहर की फ़िल्म 'उड़ान' के गीतों को लेकर उपस्थित हुए हैं। यह फ़िल्म अनुराग कश्यप की है, जिसे निर्देशित किया है विक्रमादित्य मोटवाणी ने। ये वही विक्रमादित्य हैं जिन्होंने "देव-डी" की कहानी लिखी थी। अनुराग की पिछली फ़िल्मों की तरफ़ अगर एक नज़र दौड़ा ली जाए तो 'देव-डी', 'ब्लैक फ़्राइडे' और 'गुलाल' के प्रयोगधर्मी संगीत की तरह 'उड़ान' के संगीत से भी हम कुछ नए की उम्मीदें लगा ही सकते हैं। आज इस स्तंभ में बजने वाले गीतों को सुनने के बाद हम सभी ये अंदाजा लगा पाएँगे कि संगीतकार अमित त्रिवेदी और गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य वाक़ई लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं या नही।

सुजॊय - तो चलिए गीतों का सिलसिला शुरु किया जाए, सुनते हैं पहला गीत।

गीत: आँखों के परदों पे


विश्व दीपक - जॉय बरुआ और नोमान पिंटो का गाया हुआ यह गाना था। "आँखों के परदों पे प्यारा सा जो था वो नज़ारा, धुआँ सा बन कर उड़ गया अब न रहा, बैठे थे हम तो ख़्वाबों की छाँव तले, छोड़ के उनको जाने कहाँ को चले, कहानी ख़त्म है या शुरुआत होने को है, सुबह है ये नई या फिर रात होने को है"। इन बोलों को सुन कर मतलब साफ़ है कि फ़िल्म के दो नायक अपने भविष्य को लेकर कुछ संशय में हैं। उन्हे यह नहीं पता कि जो हो रहा है वो अच्छे के लिए या ग़लत हो रहा है। दर-असल इन बोलों के साथ आज का हर युवा अपने आप को कनेक्ट कर सकेगा। अक्सर ऐसा होता है आजकल कि बच्चा कुछ बनने का सपना देखता है, जिसमें उसकी रूचि है, लेकिन कभी हालात की वजह से, कभी माँ-बाप के सपनों की वजह से, या फिर किसी और वजह से उसे ज़बरदस्ती ऐसे क्षेत्र में करीयर बनाना पड़ता है जिसमें उसे सफलता तो मिलती है लेकिन उसमें उसकी रूचि नहीं है। यह गीत उन सभी युवाओं के दिल को छू जाएगा ऐसा मेरा विचार है।

सुजॊय - आपने कहा कि फ़िल्म के दो नायकों के मन में संशय है, तो यहाँ पर इस फ़िल्म की कहानी की थोड़ी सी भूमिका मैं देना चाहूँगा। यह विक्रमादित्य मोटवाणे निर्देशित फ़िल्म है जिसकी कहानी एक युवक के सपनों की कहानी है, सपनों को पूरा करने की कहानी है। और इस युवक की भूमिका अदा की है रजत बरमेचा ने। साथ में हैं रोनित रॉय, आयान बोराडिआ, राम कपूर, मनजोत सिंह, आनंद तिवारी, सुमन मस्तकर और राजा हुड्डा। 'उड़ान' ६३-वीं कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में भारत की एकमात्र एंट्री है। और शायद इसी वजह से इस फ़िल्म की तरफ़ सब की निगाहें टिकी हुई हैं।

विश्व दीपक - इस गीत का जहाँ तक सवाल है, गीत केवल साढ़े तीन मिनट अवधि की है, और उसमें भी शुरुआती १:२० मिनट प्रील्युड म्युज़िक है जिसमें गीटार का सुंदर इस्तेमाल है। मुखड़े के दूसरे हिस्से से गीत में सॊफ़्ट रॊक शैली समा जाती है। गीत भले ही छोटा है लेकिन इसकी छाप गहरी पड़ने वाली है। और अब आगे बढ़ते हैं दूसरे गीत की तरफ़।

गीत: गीत में ढलते लफ़्ज़ों में .... कुछ नया तो ज़रूर है


सुजॊय - अमित त्रिवेदी और अमिताभ भट्टाचार्य की आवाज़ें थी इस गीत में। और बड़ी दिलचस्प बात है कि इस गीत को गीतकार-संगीतकार जोड़ी ने गाया है। मुझे नहीं लगता पहले कभी ऐसा हुआ है कि कोई युगल गीत हो और उसमें दो आवाज़ें उसी फ़िल्म के गीतकार और संगीतकार की हो। वाक़ई कुछ नया तो ज़रूर है! गीत के रीदम को सुनते हुए 'देव-डी' के "एक हलचल सी" की याद आ ही जाती है।

विश्व दीपक - और साथ ही बोलों को सुनते हुए फ़िल्म 'इक़बाल' का "आशाएँ खिले दिल की" गीत की भी याद आती है। जो पहला गीत था उसमें संशय था आशा और निराशा का, लेकिन इस गीत में आशावादी भाव ही उभर कर सामने आया है। और धुन भी अमित ने ऐसा बनाया है कि जल्दी ही दिल को छू लेता है। सॊफ़्ट रॊक शैली का इस्तेमाल इसमें भी हुआ है और ७० के दशक का टीपिकल रीदम जिसमें ईलेक्ट्रिक गीटार, किक ड्रमिंग और परक्युशन्स का इस्तेमाल हुआ है।

सुजॊय - अब अगला गीत लोक संगीत और पश्चिमी ऒरकेस्ट्रेशन का फ़्युज़न है। अगर आपको 'देव-डी' का "ढोल यारा" याद है तो आपको यह भी याद होगा कि इस गीत को कितनी सरहना मिली थी उस प्रयोग के लिए। अब 'उड़ान' में ऐसा ही गीत है "नाव - चढ़ती लहरें लांघ ना पाए"। आवाज़ गायक मोहन की है। इस गीत के लिए जिस तरह की रस्टीक वॊयस की ज़रूरत थी, मोहन ने वैसे ही इसे गाया है। मोहन के बारे में जिन लोगों को जानकारी नहीं है, उन्हें बता दें कि ये वही गायक हैं जिन्होंने "लंदन ड्रीम्स" का "खानाबदोश" गाया था। मोहन "अग्नि" बैंड से ताल्लुक रखते हैं। जहाँ तक इस गाने की बात है तो "नाव" कैलाश खेर वाले अंदाज़ का गाना है जिसको मोहन ने अच्छा अंजाम दिया है। तो आइए सुनते हैं यह गाना:

गीत: नाव


विश्व दीपक - वाक़ई कैलाश खेर की याद आ गई! और अब 'उड़ान' के शीर्षक गीत की बारी। इस फ़िल्म के लगभग सभी गीत प्रेरणादायक हैं, इंसपिरेशनल हैं। पता नहीं क्यों, बार बार फ़िल्म 'इक़बाल' की याद आ रही है! "नदी में तलब है कहीं जो अगर, समंदर कहाँ दूर है,... एक उड़ान कब तलक युं क़ैद रहेगी, रोको न छोड़ दो इसे" - एक और आशावादी और प्रेरणादायक गीत, और इस बार आवाज़ें अमित त्रिवेदी, जॉय बरुआ और नोमान पिंटो की। संगीत में वही रॉक अंदाज़। गीत का रीदम धीरे धीरे तेज़ होता जाता है जिससे जोश बढ़ता जाता है जो गीत के भाव को और ज़्यादा पुख़्ता करता जाता है।

सुजॊय - इस गीत का संगीत संयोजन लगभग पहले के तीन गीतों जैसा ही है, लेकिन इन सभी गीतों को सुनते हुए ऐसा लगता है कि जैसे एक सामंजस्य है, एक सूत्र है जो इन सभी गीतों को आपस में जोड़े रखता है, संगीत के लिहाज़ से भी, और शब्दों के लिहाज़ से भी। हमने आपने तो यह गीत सुन लिया है, आइए अब हम अपने श्रोताओं को भी यह गीत सुनवाएँ।

विश्व दीपक - जी क्यों नहीं!

गीत: एक उड़ान कब तलक क़ैद रहेगी


विश्व दीपक - और अब आज की इस प्रस्तुति का अंतिम गीत। एक और आशावादी गीत - "पैरों की बेड़ियाँ ख़्वाबों को बांधे नहीं रे, कभी नहीं रे, मिट्टी की परतों को नन्हे से अंकुर भी चीरें, धीरे धीरे , इरादे हरे हरे जिनके सीनों में घर करे, वो दिल की सुने, करे, ना डरे"। अमित त्रिवेदी, नोमान पिंटो, निखिल डी'सूज़ा और अमिताभ भट्टाचार्य की समूह स्वरों में यह सॉफ़्ट नंबर एक बार फिर से कुछ नया कर दिखाने का जुनून लिए हुए है। गीत का शीर्षक रखा गया है "आज़ादियाँ", जो गीत शुरु होने के २:५० मिनट बाद गीत में आता है। और इस गीत को उसी अंदाज़ में बनाया गया है जैसा कि पहला गीत "आँखों के परदों पे" को बनाया गया है। इन सभी गीतों का इस्तेमाल थीम सॉँग के हैसीयत से फ़िल्म में किया गया होगा!

सुजॊय - सितार की ध्वनियाँ गीत के एक इंटरल्युड में सुनाई देती है और एक सुकून सा दे जाती है। वैसे गीत का जो मूड है, जो म्युज़िक अरेंजमेण्ट है, वह किसी रॊक कॊनसर्ट के लिए परफ़ेक्ट है। इतने सारे गायकों के आवाज़ों के संगम की वजह से इस गीत में एक कॊलेज कैम्पस जैसा फ़ील आया है। एक बात जो इस फ़िल्म के गीतों में कोई भी गायिका की आवाज़ मौजूद नहीं है। यह पूरी तरह से मेल डॊमिनेटेड ऐल्बम है। आइए आज का यह आख़िरी गीत सुन लेते हैं।

गीत: आज़ादियाँ


"उड़ान" के संगीत को आवाज़ रेटिंग ****

सुजॊय - हाँ, तो इन तमाम गीतों को सुनने के बाद मेरी व्यक्तिगत राय यही है कि अमित त्रिवेदी और अमिताभ भट्टाचार्य ने जो उड़ान भरी है, वह सुरक्षित लैण्ड करेगी श्रोताओं के दिलों में। हालाँकि इस ऐल्बम वह वैरायटी नहीं है जो 'देव-डी' में थी, हो सकता है कि इसका कारण फ़िल्म की स्टोरी-लाइन हो, जो भी है, हम इस फ़िल्म की पूरी टीम को अपनी शुभकामनाएँ देते हैं। अमित त्रिवेदी ने 'आमिर', 'देव-डी' और 'वेक अप सिड' के लिए जो तारीफ़ें बटोरी थी, उससे भी ज़्यादा मक़बूलियत इस फ़िल्म से वो हासिल करें। और आख़िर में अमिताभ भट्टाचार्य को भी सलाम करता हूँ इतने अच्छे बोल इन धुनों में पिरोने के लिए। पिछले कुछ हफ़्तों से 'ताज़ा सुर ताल' प्रस्तुत करते हुए मुझे ऐसा लगने लगा है कि अच्छे बोल, स्तरीय बोल, एक बार फिर से फ़िल्मी गीतों में धीरे धीरे वापस आ रही है।

विश्व दीपक - अमित त्रिवेदी से मेरी उम्मीदें हमेशा हीं खास रहती हैं और अच्छी बात है कि वे कभी भी निराश नहीं करते। आपने "आमिर" ,"देव-डी" और "वेक अप सिड" का ज़िक्र किया, ये सारी बड़ी और नामी-गिरामी फिल्में थी, लेकिन अमित ने तो "एडमिशन्स ओपन" जो कि कुछ भी नाम न कर सकी में भी ऐसा बढिया संगीत दिया था, जिसका एक-दहाईं संगीत भी बड़े-बड़े संगीतकार बड़ी-बड़ी फिल्मों में नहीं दे पाते। अमित रहमान को अपना आदर्श मानते हैं लेकिन दूसरे भक्तों की तरह ये रहमान की नकल नही करते.. यह अमित की सबसे बड़ी खासियत है। अमित और अमिताभ की जोड़ी अभी तक कमाल करती आई है और इस जोड़ी ने हमेशा हीं अलग तरह का माहौल तैयार किया है अपने गानों से। इस फिल्म के गानों में भी वही बात है इसलिए पसंद न करने का कोई सवाल हीं नहीं उठता। चलिए तो इस तरह आज की समीक्षा समाप्त हुई। हाँ, यह भी बताते चलें कि अगली बार हमारे साथ होगी "आयशा" और उसे भी संजाने-संवारने का काम "अमित" ने हीं किया है। तो अगली कड़ी में हम फिर से साथ होंगे अमित के। तब तक के लिए "खुदा हाफ़िज़"!

और अब आज के ३ सवाल

TST ट्रिविया # ७६- 'उड़ान' शीर्षक से किसी ज़माने में दूरदर्शन पर एक लोकप्रिय धारावाहिक हुआ करता था जो एक लड़की के अपने सपनों को पूरा करने की कहानी थी। बताइए उस लड़की का चरित्र किस कलाकार ने निभाया था?

TST ट्रिविया # ७७- गायक जॉय बरुआ ने साल २००६ की एक फ़िल्म में भी गीत गाया था, बताइए फ़िल्म का नाम।

TST ट्रिविया # ७८- फ़िल्म 'देव-डी' का मशहूर गीत "इमोसनल अत्याचार" गाया था बैण्ड मास्टर्स रंगीला और रसीला ने (क्रेडिट्स के अनुसार)। लेकिन यह हक़ीक़त नहीं है। क्या आप बता सकते हैं कि इस गीत को किन दो गायकों ने गाया था जिनका नाम क्रेडिट्स पर नहीं आया?


TST ट्रिविया में अब तक -
पिछले हफ़्ते के सवालों के जवाब:

१. "साथिया" का "चोरी पे चोरी"
२. "आई ऐम इन लव" यह पंकित तीनों फिल्मों के किसी न किसी गाने में थी
३. "द किलर" का "फिरता रहूँ दर-ब-दर"

सीमा जी आपने तीनों सवालों के सही जवाब दिए। बधाई स्वीकारें!

Comments

इस संगीत को थोडा समय देना पड़ेगा, आजकल सुन रहा हूँ इसे....सुजॉय ने सही कहा है, संगीत फिर से अपने मधुरतम दौर में आ रहा है
seema gupta said…
1)Kavita Choudhary
regards
seema gupta said…
2) Yun Hota Toh Kya Hota (2006)
regards

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की